अगस्त115 भारत स्वाधीनता दीबस motivational speech 2019 - News India News

अगस्त115 भारत स्वाधीनता दीबस motivational speech 2019

 अगस्त115 भारत स्वाधीनता दीबस speech


  प्रिय पाठक बृंद आज में बताउँग एक ऐसा speech जिसको आप जहा पर भी कहने पर आपको मिलेगा फर्स्ट प्राइज और अगर आप मोटिवेशन करना चाहतेहो तो ये स्टोरी स्कूल कॉलेज और जहाँ पर चाहे वह पर कहा शकतेहो , अगस्त 15 भारत स्वाधीनता डबास के बारेमे एक सामान्य  कथा  .

 1499 में इंग्रेजो ने हमारे भारत मे घुसे थे बणिज्य करने के लिए . तत्कालीन राजा जहांगीर से अनुमति लेके सूरत से अपनी कंपनी एस्ट इंडिया कंपनी के नाम से सुरु किये थे  .  कुछ साल यह पर शासन करने के बाद   इंग्रेजो ने जानचुके थे कि गभरतियो के बीच  मे एकता की कमी है , हमारे यह कि राजाओ खुद के भीतर युद्ध करते थे , इंग्रेजो ने आपनि दिमाग लगा कर  एक सामान्य बणिज्य संघ से भारत की शासन खुदके हाथ मे ले चले . देखते देखते एक के बाद एक राज्य इंग्रेजो की हाथ मे चलिगयीं  . उसके बाद इंग्रेजो ने खुदकी मर्जी से शासन करने लगे  . हम्मर निरीह जनता को मारते थे और हुमारेदेश बसियो को  फ्री में काम करवाते थे  . अगर किसीने प्रतिबाद करता था उसको गोली मरडिया जाता था . 2019  में जलिआबाग पर हुई हमले ही एक उदाहरण है  जहाँ पर  500 से ज्यादा निरीह जनता को गोली मार दी गयी थी  , इसके बाद  2019 में हुई थी असहोयग़ आंदालन। और ये आंदालन  बापूजी मोहात्मा गंदी के नेतृत्वमे हुई थी . उससे पहल के1857 को हुई थी सिपाही बिद्रोह जिसके बाद भारतीयों जनता इंग्रेजो को देश से हटाने के लिए जागृत हुए थे   .

    एक के बाद एक आंदलोन इंग्रेजो को देश छोड़कर जानेके अलाबा और कोई रास्ता ही नही छोड़ा , और आखिर  कर  1947 अगस्त 15 को हम्मर भारत स्वाधीन हुआ था . और उस दिन को याद रखने के लिए हम हर साल 15 अगस्त को स्वाधीनता दिवस के रूप में पालन करते है .

No comments